20 अचूक जल्दी याद करने के तरीके | Jaldi Yaad Karne Ke Tarike

पढ़ी हुई चीजों को याद कैसे रखें? चीज़ो को याद रखना एक बहुत ही बड़ी समस्या है। सब लोगों का याद करने का अपना एक तरीका और क्षमता होती है। इस समस्या की वजह से हम अपने आने वाले परीक्षा में अच्छे नंबर नहीं ला पाते हैं।कुछ लो एक बार पढ़ते ही चीजों को याद कर लेते हैं और किसी को उन्हें बार-बार रटना पड़ता है। 

20 अचूक जल्दी याद करने तरीके | Jaldi Yaad Karne Ke Tarike

 इन्हीं समस्याओं को दूर करने के लिए हम अपने इस आर्टिकल Jaldi Yaad Karne Ke Tarike के माध्यम से आपको 20 बेस्ट याद करने के तरीकों के बारे में बताएंगे जिसको अपना कर आप कम वक्त में पढ़े हुए चीजों को लंबे समय तक याद रख सकते हैं, तो आइए दोस्तों साथ में मिलकर जानते हैं याद रखने के कौन-कौन से तरीके होते हैं।

पढ़ा हुआ भूल जाने के कारण

हम अपनी तरफ से अक्सर अच्छे से पढ़ाई करते हैं लेकिन फिर भी हम चीजों को भूल जाते हैं। पढ़ा हुआ भूल जाने के कई कारण हो सकते हैं। अंत में सवाल उठता है कि Jaldi Yaad Kaise karen? 
पढ़ी हुई चीजों को भूल जाने के कुछ कारण इस प्रकार हो सकते हैं:

● ध्यान लगाकर नही पढ़ना।
● पढ़ते समय बातें करना।
● मोबाइल फोन लैपटॉप इत्यादि जैसी चीजें चलाना।
● क्लास में टीचर की बातों पर ठीक से ध्यान ना देना।

1. रात में सोने से पहले पढ़ाई करें

रात के समय सोने से पहले पढ़ना एक लाभदायक तरीका है। जब हम सो जाते हैं तो हमारे मस्तिष्क को आराम मिलता है और वो रिलैक्स हो जाता है इसी कारण सोने से पहले पढ़ना एक अच्छा उपाय है। सोने से पहले अपनी किताब को लेकर एक शांत जगह पर बैठ जाएं और अपनी किताब को पढ़ने लगे। इस समय पर आपका फोन या कोई और डिवाइस आपके पास नहीं होना चाहिए। पढ़ते समय जब भी आपको नींद आने लगे आप उसी समय सो जाएं। यह चीजों को लंबे समय तक याद रख पाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है और इससे बड़ा हुआ जल्दी भी याद होता है।

2. सुबह में याद करें

ऐसा माना जाता है कि सुबह जल्दी उठकर पढ़ा हुआ लंबे समय तक याद रहता है। हमारे माता-पिता भी हमें बार-बार कहते हैं कि सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करनी चाहिए। इसका मुख्य कारण यह है कि सुबह जब उठते हैं तो उस समय हमारे दिमाग में दिनभर की दिनचर्या की चीजों का बोझ नहीं होता और ना ही हमारे दिमाग में ज्यादा जानकारी होती है। इसीलिए जब हम सुबह उठकर पढ़ाई करते हैं तो यह ताजा जानकारी होती है जिसको याद करने में हमारे मस्तिष्क को आसानी होती है जिससे हमें चीजें जल्दी याद होती हैं।

3. निरंतर अभ्यास करें -Jaldi Yaad Karne Ke Tarike

एक पुरानी कहावत है, जिसके अनुसार हम जितना अभ्यास करते हैं उतना ही हम चीजों को अच्छे से याद रख पाते हैं। इसीलिए पढ़ी हुई चीजों को अच्छे तरीके से याद करने के लिए हमें बार-बार अभ्यास करना चाहिए। इसका सबसे बड़ा फायदा यही है कि हम चीजों को बहुत अच्छे से याद रख पाते हैं और परीक्षा के समय पर पढ़े हुए को भूलते नहीं है। अभ्यास करने से पढ़ी हुई चीजें हमारे मस्तिष्क में काफी लंबे समय तक रहती है। हमें सप्ताह में एक से तीन बार अभ्यास जरूर करना चाहिए।

4. हमेशा बैठकर ही पढ़ें

अक्सर हमें यह सुनने को मिलता है कि बैठ कर पढ़ाई करो, पर फिर भी हम इन सब चीजों को अनसुना कर देते हैं। जहां तक संभव हो सके हमें हमेशा बैठकर ही पढ़ना चाहिए। इससे हम अच्छे से ध्यान लगा पाते हैं। लेट कर पढ़ने से हमारी आंखें भी कमजोर हो सकती है और संभावना रहती है कि जल्दी ही नींद आने लग जाए। इसीलिए हमें कोशिश करनी चाहिए कि हम बैठकर ही पढ़ें। हमें छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखना चाहिए जिससे हम अपनी पढ़ाई में ज्यादा से ज्यादा एकाग्रता ला सके, जैसे कि पढ़ाई के समय हमारी रीढ़ की हड्डी सीधी होनी चाहिए।

5. शांत माहौल का चुनाव करें

पढ़ाई करने के लिए हमें शांत माहौल का चुनाव करना चाहिए। पढ़ते वक्त माहौल जितना शांत होगा पढ़ाई पे ध्यान भटकने की संभावना उतनी ही कम हो जाएगी। शांत माहौल में पढ़ाई करने से हमारी एकाग्रता अच्छी होती हैं और हम चीजों को और भी अच्छे से पढ़ पाते हैं। हमारा दिमाग चीजों को जल्दी याद कर पाता है।

अकेले में बैठ कर पढ़ाई करना एक बहुत ही अच्छा तरीका है इसीलिए हमें कोशिश करनी चाहिए कि पढ़ते वक्त हम शांत जगह का चुनाव करे। ऐसा संभव है कि आपके पास अपना खुद का कमरा ना हो। ऐसी हालत में शांत जगह पर बैठकर पढ़ना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसके लिए आप छत पर जाकर पढ़ाई कर सकते हैं, अपने किसी दोस्त के घर पर जाकर पढ़ सकते हैं और या हो सके तो आप लाइब्रेरी में जाकर भी पढ़ सकते हैं।

6. कविता, गाने की तरह याद करने की कोशिश करें

कविता या गाने की तरह चीजों को याद करना एक वैज्ञानिक तरीका है। कई बच्चों को चीजों को याद रखने में बहुत दिक्कत होती है ऐसे में उन्हें चीजों को आसानी से याद कराने के लिए या फिर चीजों को जल्दी याद कराने के लिए इस तरीके का प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए हम कॉन्सेप्ट को एक कविता या गाने का रूप दे सकते हैं। यह चीजों को याद रखने का एक बहुत ही अच्छा तरीका हो सकता है। इस तरीके का एक बहुत अच्छा उदाहरण स्कूल में पीरियोडिक टेबल है। उसे याद करने के लिए भी स्कूल में हमें एक कविता द्वारा उसे याद करवाया जाता है।

7. खुद या किसी और को पढ़ाएं

अगर आप लंबे समय तक चीजों को याद रखना चाहते हैं तो यह उपाय काफी कारगर हो सकता है। टॉपिक को अच्छे से समझने के लिए और उसे लंबे समय तक याद रखने के लिए आप अपने किसी मित्र को इस कॉन्सेप्ट के बारे में समझा सकते हैं। हमें यह फायदा होता है कि पढ़ा हुआ दोबारा रिवाइज होता है साथ ही हमारा कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है। ऐसा संभव है कि कई बार हमे कोई और नहीं मिले। ऐसी परिस्थिति में हम शीशे के सामने खड़े होकर खुद को पढ़ा सकते हैं। खुद को भी हम टॉपिक समझा सकते हैं। ऐसा करने से भी हम चीजों को लंबे समय तक याद रख पाएंगे।

8. लिख लिख के याद करें

लिखकर चीजों को याद करना एक बहुत ही पुराना तरीका है और यह बहुत असरदार भी है। पढ़ाई करते समय हमें अपने पास हमेशा कोई नोटबुक और पेपर रखना चाहिए ताकि हम चीजों को लिख सकें। अपने topic को अच्छी तरह से एक बार पढ़ लेने के बाद हमें उसे लिख लेना चाहिए लिखने से हमें चीजों को लंबे समय तक याद रखने में मदद मिलती है। चीजों को लिखकर याद करने का एक फायदा यह भी है कि इससे आप अपने नोट्स बना सकते हैं और परीक्षा से पहले इन नोट्स के द्वारा अब पढ़ाई कर सकते हैं, जिससे आपको पूरी किताब को दुबारा नहीं पढ़ना पड़ेगा।

9. Phone में उत्तर रिकॉर्ड करें

यह चीजों को लंबे समय तक की याद रखने का एक अच्छा तरीका है। इसके लिए पढ़ाई करते वक्त आप अपने फोन में अपने उत्तर रिकॉर्ड कर ले और बाद में जब भी आपको समय लगे आप इस रिकॉर्डिंग को सुन सकते हैं। बार-बार रिकॉर्डिंग को सुनने से आपके दिमाग में टॉपिक अच्छे से स्टोर हो जाएगा और आप इसे लंबे समय तक याद रख पाएंगे। आप सोते समय भी इस रिकॉर्डिंग को सुन सकते हैं।

10. ग्रुप स्टडी न करें -Jaldi Yaad Karne Ke Tarike

अक्सर बच्चे पढ़ाई करने के लिए खास तौर पर एग्जाम के वक्त ग्रुप स्टडी करते हैं। यह सुनने में तो अच्छा लगता है लेकिन अगर आप सही तरीके से ग्रुप स्टडी ना करें तो यह सिर्फ हमारे समय की बर्बादी है। ग्रुप स्टडी में आप अपने दोस्तों के साथ बैठकर पढ़ाई करते हैं लेकिन अगर वही आप पढ़ाई करने के अलावा इधर उधर की बातें करने लगे तो आपका ध्यान भटक जाता है और पढ़ाई में ध्यान नहीं लगा पाते हैं।
जितना हो सके हमें ग्रुप स्टडी को अवॉइड करना चाहिए । लेकिन फिर भी अगर आप ग्रुप स्टडीज करना चाहते हैं तो आपको उन बच्चों के साथ बैठकर पढ़ाई करनी चाहिए जो पढ़ाई में आप से ज्यादा अच्छे हैं, इससे आपको चीजें और अच्छे से समझ में आयेंगी और आपका फायदा होगा।

11. अपने गैजेट को दूर रखें

आजकल के समय में गैजेट हमारे लाइफ का एक अहम हिस्सा बन गया है या यूं कहें कि हम गेजेट्स पर निर्भर हो गए हैं। इस वजह से आजकल के बच्चों के पास मोबाइल, लैपटॉप इत्यादि होना कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन अगर इन गैजेट का सही तरीके से उपयोग ना करें तो यह हमारे पढ़ाई में बहुत बड़ी समस्या उत्पन्न कर सकती है। इसलिए जब भी पढ़ाई करने बैठे अपने मोबाइल, लैपटॉप इत्यादि जैसे डिवाइस को दूर रखना चाहिए, क्योंकि इससे हमारा ध्यान जल्दी भटक जाता है। इससे सिर्फ हमारे कीमती वक्त की बर्बादी होती है।

12. व्यायाम से दिमाग तेज करें


जैसा कि हम जानते हैं व्यायाम हमारे दिनचर्या में होना बहुत आवश्यक होता है। अपने दिमाग को तेज करने के लिए हमें हर रोज व्यायाम करना चाहिए। व्यायाम करने से हमारे पूरे शरीर में अच्छी तरह से रक्त का संचार होता है जिससे हमारे शरीर के सभी अंग अच्छी तरह से काम करते हैं, और हमारा शरीर और दिमाग दोनों ही स्वस्थ रहते हैं।
विद्यार्थियों के लिए व्यायामऔर योगा बहुत महत्वपूर्ण होता है जिससे उन्हें अच्छे से पढ़ाई और चीजों को याद करने में मदद मिल सकती है। कुछ महत्वपूर्ण योगाआसन है जिससे बच्चे अपनी याददाश्त मजबूत कर सकते हैं जैसे - सर्वांगासन, वृक्षासन, इत्यादि।

13. पढ़ते वक्त खुद के नोट्स बनाएं -Jaldi Yaad Karne Ke Tarike

अगर आप पढ़ कर बहुत ही जल्दी चीजों को भूल जाते हैं तो नोट्स बनाना आपके लिए एक बहुत ही अच्छा उपाय है। पढ़ते वक्त हमेशा इंपॉर्टेंट पॉइंट्स को अपने नोटबुक में लिखे, ताकि आप बाद में उन पॉइंट्स को पढ़कर रिवाइज कर सके। एक बार concept को याद कर लेने के बाद उसे दो या तीन बार बिना देखे, नोटबुक पर लिखे। ऐसा करने से आप पढ़ी हुई चीजों को जल्दी नहीं भूलेंगे और आपको लंबे समय तक याद रख सकते हैं।

14. समय और लक्ष्य -Jaldi Yaad Karne Ke Tarike

अगर आपको अपना सिलेबस जल्दी कवर करना है तो सबसे पहले आपको अपनी पढ़ाई के लिए एक उचित लक्ष्य और टाइम टेबल बनाना होगा। यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर आप अपने सिलेबस को जल्दी कवर करेंगे तो आपको चीजों को रिवाइज करने के लिए ज्यादा से ज्यादा वक्त मिलेगा। आप रोजाना एक लक्ष्य बनाए और साथ ही एक उचित टाइम टेबरीसंभावना बहुत कम हो जाती है। अगर हम अपने लक्ष्य को ध्यान और समय सीमा को देखते हुए पढ़ेंगे तो हम चीजों को जल्दी से याद भी कर पाएंगे।

15. इन्टरनेट का प्रयोग करें Jaldi Yaad Karne Ke Tarike

आज का जमाना टेक्नोलॉजी का जमाना है, हम इसका उपयोग पढ़ाई के लिए कर सकते हैं। अगर आपको कोई विषय पर टॉपिक समझने में दिक्कत है आ रही तो आप बेझिझक इंटरनेट का यूज कर सकते हैं। आप अपने किसी भी प्रश्न का हल इंटरनेट से प्राप्त कर सकते हैं साथ ही ऑनलाइन क्लासेस मैं एडमिशन लेकर आप अपनी पढ़ाई को और भी मजबूत कर सकते हैं।
इससे आपको यह लाभ होगा कि आपको चीजों को दोबारा पढ़ने की आदत लग जाएगी और इससे आपको पढ़ा हुआ आसानी से याद रहेगा। इंटरनेट का उपयोग करके आप अपनी पढ़ाई करने के तरीके को और ज्यादा असरदार बना सकते हैं। यह पढ़ाई करने के लिए बहुत ही अच्छा तरीका है।

16. जोर जोर से बोल कर पढ़ना

अगर आपको चीजों को याद करने में तकलीफ होती है तो आप यह उपाय अपना सकते हैं। जब आप पढ़ाई करने बैठे तो आप अपने टॉपिक को थोड़ा जोर जोर से पढ़ें, ऐसा बार बार करने से आपको वह टॉपिक आसानी से समझ में आने लगेगा।

17. सूत्र पढ़ें -Jaldi Yaad Karne Ke Tarike

बच्चों को साइंस और मैथ ज्यादा कठिन विषय लगते हैं, क्योंकि यह कम समझ में आते हैं वास्तव में यह बहुत ही सरल होते हैं। मैथ्स या साइंस की बात करें तो यह एक नियम पर चलते हैं और नियम के अनुसार चलने वाले बातों को याद रखना बहुत ही सरल होता है। इससे पहले आप को उनके दिए गए सूत्र को याद करना चाहिए और यह भी कि यह सूत्र कैसे काम करता है। आप उन सभी पॉइंट को अपने नोटबुक पर लिख सकते हैं ताकि परीक्षा के दिन भी आप Formula Revision कर सके।

18. आसान और भारी विषय का विभाजन

इस उपाय से आप पढ़े हुए चीजों को लंबे समय तक याद रख सकते हैं। पहले आपको ऐसा विषय लेना है जो आपको आसान लगता हो, उसके बाद आप उन विषयों पर ध्यान दें जो आपको कठिन लगता हो। ऐसा करने से आपका दिमाग जल्दी नहीं थकेगा। कुछ समय बाद जब आपका दिमाग थकने लगे या आप बोर होने लगे तो आप अपने पसंदीदा विषय को लेकर पढ़ सकते हैं।

19.माइंड मैप -Jaldi Yaad Karne Ka Tarika

माइंड मैप का मतलब है चीजों को एक दूसरे से जोड़कर याद करना। माइंड मैप किसी भी चीज को जल्दी याद करने का सबसे अच्छा तरीका है। इस तरीके से हम चीजों को लंबे समय तक याद रख सकते हैं। माइंड मैपिंग का प्रयोग करने के लिए पढ़े हुए concept के दिमाग में एक इमेज बनाएं और उसे दूसरे टॉपिक से जोड़ने की कोशिश करें। इस तरीके से पूरे concept को अच्छे से समझ पाएंगे और उसे आसानी से याद रख पाएंगे। 

20. शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहें

जल्दी याद रखने के लिए आपका स्वस्थ रहना बहुत ही महत्वपूर्ण है। याद रखने के लिए हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे मस्तिष्क का भी स्वस्थ रहना बहुत आवश्यक है। अगर हम स्वस्थ रहेंगे तो इससे हमारे शरीर के साथ-साथ हमारा दिमाग भी बहुत अच्छे से काम करेगा और हम पढ़ी हुई चीजों को लंबे समय तक याद रखने में सक्षम होंगे। स्वस्थ रहने के लिए हमें व्यायाम, योगा, के साथ-साथ अपने खानपान का भी ध्यान रखना रखें, समय से अपनी नींद पूरी करें और ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल Jaldi Yaad Karne Ke Tarike के माध्यम से आपने यह जाना कि पढ़ने के ऐसे कौन-कौन से उपाय हैं जिनको अपनाकर आप पढ़ी हुई चीजों को लंबे समय तक याद रख सकते हैं। इस लेख के के द्वारा हमने आपको जल्दी याद करने के तरीके के बारे में बताया है।
अगर आप ऊपर दिए गए तरीकों को अपनाएंगे तो आपको पढ़ाई काफी आसान लगेगी और साथ ही परीक्षा के दौरान आप पढ़ी हुई बातों को भूलेंगे नहीं। हमारे ब्लॉग पर आने के लिए साथ ही हमारे आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने